डेयरी डीलरशिप प्राप्त करेंडेयरी के लाभ

विशेष रूप से स्वस्थ हड्डियों को बनाने और रखने के लिए डेयरी उत्पादों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। डेयरी समूह में खाद्य पदार्थों द्वारा विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्रदान किए जाते हैं, जो आपके शरीर के स्वास्थ्य और रखरखाव के लिए आवश्यक हैं। डेयरी डीलरशिप प्राप्त करें में यहीं डेयरी का सेवन करने के कुछ स्वास्थ्य लाभों की जाँच करें। 

कैल्शियम और प्रोटीन

डेयरी उत्पाद उच्च मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन प्रदान करते हैं, जो दो पोषक तत्व हैं जिन्हें हममें से कई लोगों को अधिक उपभोग करने की आवश्यकता होती है। मानो या न मानो, लेकिन प्रिय आइसक्रीम में इन दो पोषक तत्वों की कमी होती है, जबकि कम वसा वाला दूध जैसे दही, पनीर और कम वसा वाला पनीर प्रत्येक सर्विंग में महत्वपूर्ण मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, केवल एक कप लो-फैट, नॉनफैट दही, आपके दैनिक आवश्यक कैल्शियम की खपत का एक-तिहाई प्रदान करता है।

विटामिन डी प्राप्त करें विटामिन डी

कई प्रकार के दूध में जोड़ा गया है, और अब कुछ दही उत्पादक कार्रवाई में शामिल हो रहे हैं। इसके महत्व के बावजूद, हम में से कई लोगों को अपने आहार में पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल रहा है। विटामिन डी-फोर्टिफाइड लो-फैट दूध पीने से विटामिन डी आसानी से बढ़ाया जा सकता है। कैल्शियम अवशोषण में इसकी भागीदारी के कारण, विटामिन डी लंबे समय से हड्डियों के स्वास्थ्य में इसके महत्व के लिए पहचाना जाता है। साथ ही, नए अध्ययनों से पता चला है कि यह रक्तचाप को कम करने से लेकर कुछ विकृतियों के जोखिम को कम करने तक, विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं में सहायता कर सकता है।

रक्तचाप कम करता है

उच्च रक्तचाप उन लोगों में 54% ब्लेलेस मानक है जो कम वसा वाली डेयरी का कम से कम मात्रा में सेवन करने वालों की तुलना में बहुत कम वसा वाली डेयरियां पीते हैं। कम वसा वाले डेयरी उत्पादों से कैल्शियम उच्च रक्तचाप के कम जोखिम से जुड़े कैल्शियम का एकमात्र स्रोत था। वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया कि कम वसा वाले डेयरी में प्रोटीन में रक्तचाप की दवाओं की तुलना में बेहतर रक्तचाप कम करने वाले प्रभाव हो सकते हैं।

हड्डियों के घनत्व को

बढ़ाता है आपकी हड्डियों को पूरक आहार के बजाय भोजन से कैल्शियम लेने से अधिक लाभ हो सकता है। हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि पनीर और कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हड्डियों का घनत्व और मोटाई बढ़ जाती है।

ऊर्जा देता

है डेयरी भोजन का पौष्टिक मिश्रण व्यक्तियों को अपनी ऊर्जा बनाए रखने में मदद करता है। ध्यान रखें कि दूध, पनीर और दही प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं क्योंकि इनमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। डेटा की बढ़ती मात्रा वजन नियंत्रण, स्वस्थ उम्र बढ़ने और एथलेटिक और फिटनेस प्रदर्शन के लिए प्रोटीन आहार में वृद्धि का समर्थन करती है।

प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है

यह सुनिश्चित करने के लिए एक तरीका है कि आपको उचित प्रतिरक्षा समारोह के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं, एक समग्र स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में डेयरी खाद्य पदार्थों का उपभोग करना है। दूध, उदाहरण के लिए, विटामिन ए और डी, प्रोटीन, सेलेनियम और जस्ता प्रदान करता है, जो सभी अच्छे प्रतिरक्षात्मक कार्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।

बेहतर नींद प्रदान करता है

एक उच्च प्रोटीन सेवन के परिणाम आपको बेहतर नींद प्रदान करते हैं जो आपको पूरे दिन अधिक आराम महसूस करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, प्रोटीन आराम करते समय मांसपेशियों की बहाली में सहायता कर सकता है, जो विशेष रूप से उन व्यक्तियों के लिए फायदेमंद है जो ज़ोरदार शारीरिक गतिविधियों में संलग्न हैं। 

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